What is CPU ?







What is CPU ?






CPU जिसे Central Processing Unit या मुख्य प्रोसेसर भी कहा जाता है एक कंप्यूटर के भीतर इलेक्ट्रॉनिक सर्किटरी है इसे कम्प्यूटर का ब्रेन  भी कहा जाता है जो बुनियादी अंकगणितीय, तर्क, नियंत्रण और इनपुट / आउटपुट का प्रदर्शन करके कंप्यूटर प्रोग्राम के निर्देशों को पूरा करता है। और यह Computer से जुड़े विभिन्न उपकरणों को नियंत्रित करता है  परंपरागत रूप से "CPU" शब्द एक प्रोसेसर को संदर्भित करता है, यह कम्प्यूटर सिस्टम के सारे कार्यों को नियंत्रित करता है  (CPU) को, मुख्य घटक जैसे कि मुख्य मेमोरी और I /O  सर्किट्री से कंप्यूटर के इन मुख्य तत्वों को अलग करता है।




1 The control unit (नियंत्रण इकाई)



(CU) CPU का एक घटक है जो प्रोसेसर के संचालन को निर्देशित करता है। यह कंप्यूटर की मेमोरी, अंकगणित और तर्क इकाई और इनपुट और आउटपुट डिवाइस को बताता है कि प्रोसेसर को भेजे गए निर्देशों का जवाब कैसे दिया जाए।

यह समय और नियंत्रण संकेत प्रदान करके अन्य इकाइयों के संचालन को निर्देशित करता है। अधिकांश कंप्यूटर संसाधन (CU) द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं। यह CPU और अन्य उपकरणों के बीच डेटा के प्रवाह को निर्देशित करता है। आधुनिक कंप्यूटर डिजाइनों में, नियंत्रण इकाई आम तौर पर सीपीयू का एक आंतरिक हिस्सा होती है




2 Arithmetic logic unit(अंकगणित तर्क इकाई )


(ALU) प्रोसेसर के भीतर एक डिजिटल सर्किट है जो पूर्णांक अंकगणितीय और बिटवाइज तर्क संचालन करता है
जब सभी इनपुट सिग्नल ALU सर्किटरी के माध्यम से व्यवस्थित और प्रचारित होते हैं, तो निष्पादित ऑपरेशन का परिणाम ALU के आउटपुट पर दिखाई देता है। परिणाम में एक डेटा शब्द शामिल होता है, जिसे एक रजिस्टर या मेमोरी में संग्रहीत किया जा सकता है, और स्थिति की जानकारी जो आमतौर पर इस उद्देश्य के लिए आरक्षित एक विशेष, आंतरिक सीपीयू रजिस्टर में संग्रहीत होती है।

3 Address generation unit

(AGU), जिसे कभी-कभी एड्रेस कम्प्यूटेशन यूनिट (ACU) भी कहा जाता है, [1] सीपीयू के अंदर एक निष्पादन इकाई है जो मुख्य मेमोरी तक पहुंचने के लिए सीपीयू द्वारा उपयोग किए जाने वाले पतों की गणना करता है। सीपीयू के बाकी हिस्सों के समानांतर संचालित होने वाले अलग-अलग सर्किटरी द्वारा संकलित पते की गणना करके, विभिन्न मशीन निर्देशों को निष्पादित करने के लिए आवश्यक सीपीयू चक्रों की संख्या को कम किया जा सकता है, जिससे प्रदर्शन में सुधार होता है।



4 Memory management unit 



अधिकांश माइक्रोप्रोसेसरों (डेस्कटॉप, लैपटॉप, सर्वर कंप्यूटर में) एक मेमोरी मैनेजमेंट यूनिट होती है, जो तार्किक पतों को फिजिकल रैम एड्रेस में ट्रांसलेट करती है, मेमोरी प्रोटेक्शन और पेजिंग क्षमता प्रदान करती है, जो वर्चुअल मेमोरी के लिए उपयोगी है। सरल प्रोसेसर, विशेष रूप से माइक्रोकंट्रोलर, आमतौर पर एक एमएमयू शामिल नहीं होते हैं।


5 A Cpu cache


एक CPU Cache ..एक हार्डवेयर Cache है जिसका उपयोग कंप्यूटर की केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (CPU) द्वारा मुख्य मेमोरी से डेटा एक्सेस करने के लिए औसत लागत (समय या ऊर्जा) को कम करने के लिए किया जाता है। एक Cache एक छोटी, तेज मेमोरी है, जो प्रोसेसर कोर के करीब है, जो अक्सर उपयोग किए जाने वाले मुख्य मेमोरी स्थानों से डेटा की प्रतियां संग्रहीत करता है। अधिकांश CPU में अलग-अलग स्वतंत्र कैश होते हैं, जिनमें निर्देश और डेटा कैश शामिल हैं, जहां डेटा कैश आमतौर पर अधिक उच्च स्तर के पदानुक्रम के रूप में आयोजित किया जाता है





What is Mother Board ?









एक मदरबोर्ड जिसे  आमतौर पर Mainboard,  Main circuit boardSystem board, Baseboard, Planar board or logic board, or Mobo)   के रूप में भी जाना जाता है।
मदरबोर्ड कंप्यूटर हार्डवेयर का एक पार्ट है  जिसे पीसी का Backbone  माना जाता है

मदरबोर्ड कम्प्युटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है. जिसमे सभी आवश्यक उपकरण जुडे रहते हैं. इनमें, RAM, HDD, CPU Monitor, , CMOS, Mouse, BIOS Keyboard आदि उपकरण शामिल है जो Dedicated Ports के माध्यम से जुडे रहते हैं. मदरबोर्ड इन उपकरणों को Power Supply पहुँचाता है और आपस में Communicate करवाता हैं.

मदरबोर्ड का मुख्य काम कंप्यूटर के माइक्रोप्रोसेसर चिप को होल्‍ड करना है और इसे सब कुछ कनेक्ट होता है। सब कुछ जो कंप्यूटर को रन करते है या उसके परफॉरमेंस को बढ़ाते है, वे या तो मदरबोर्ड का हिस्सा होते है या किसी स्लॉट या पोर्ट के माध्यम से प्लग होते है।
मदरबोर्ड एक कंप्यूटर की रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करता है जिस पर अन्य मॉड्यूलर पार्ट को इंस्‍टॉल होते हैं जैसे कि सीपीयू, रैम और हार्ड डिस्क



Motherboard Types(मदरबोर्ड के विभिन्न प्रकार)



integrated mother board
non-integrated mother board

एक एकीकृत प्रणाली बोर्ड में कई घटक होते हैं जो बोर्ड में ही एकीकृत होते हैं। इनमें Cpu, Video Card, Sound Card और विभिन्न नियंत्रक कार्ड शामिल हो सकते हैं

2 "System Board "मदरबोर्ड का दूसरा नाम है। ... उदाहरण के लिए, एक गैर-एकीकृत System board आपको पुराने कार्ड को हटाकर और नया स्थापित करके वीडियो कार्ड को अपग्रेड करने की अनुमति दे सकता है। गैर-एकीकृत मदरबोर्ड में आमतौर पर कई पीसीआई विस्तार स्लॉट होते हैं। 

Functions of Mother board  

    


1 एक मदरबोर्ड कंप्यूटर सिस्टम के सबसे आवश्यक भागों में से 
  एक है। यह कंप्यूटर के कई महत्वपूर्ण घटकों को एक साथ
 रखता है,जिसमें केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (सीपीयू), इनपुट
 और आउटपुट डिवाइस के लिए मेमोरी और कनेक्टर शामिल हैं।


2  यह Connected Devices को Power Supply पहुँचाता है      और उन्हे Manage भी करता हैं.



3  Computer की BIOS Settings और सूचना को सुरक्षित        रखता है ताकि कम्प्युटर आसानी से चालु हो सके. 
     

4  capacitor एक छोटा विद्युत घटक है जिसे मदरबोर्ड में मिलाया जाता है। कैपेसिटर अलग-अलग फ़ंक्शन करते हैं। सबसे पहले, एक संधारित्र स्थिति डीसी वोल्टेज अन्य घटकों (जैसे वीडियो कार्ड, हार्ड ड्राइव, साउंड कार्ड आदि) को शक्ति की एक स्थिर धारा प्रदान करने के तरीके के रूप में।
  

 All Port of Mother board


DVI Port

DVI का पूरा नाम Digital Video Interface होता हैं. DVI Port का उपयोग Flat Panel Monitors यानि LCD, LED को कम्प्युटर से जोडने के लिए किया जाता है.



VGA Port

Computer Monitor को जोडने के लिये किया जाता हैं. इसकी बनावत Serial Port के जैसी ही होती हैं.


USB Ports

USB का पूरा नाम Universal Serial Bus होता हैं. USB  के द्वारा सभी प्रकार के USB Devices जैसे माउस, की-बोर्ड, प्रिंटर, हार्ड डिस्क आदि को कनेक्ट किया जा सकता है. USB Ports को सन 1991 में इजात किया गया था. और इनकी डाटा ट्रांसफर करने की क्षमता बहुत तेज और ज्यादा होती हैं.

Modem Port


Computer को इंटरनेट केबल से जोडने के लिए Modem Port को इस्तेमाल किया जाता हैं. 

External Ports


Port मदरबोर्ड पर स्लॉट होते हैं जिसमें बाहरी डिवाइस का एक cable प्लग किया जाता है। पोर्ट के माध्यम से जुड़े External उपकरणों के उदाहरण Mouse, Keyboard, Monitor, Microphone, Speaker आदि हैं।

Sockets 

Microphone, Speaker को कम्प्युटर से कनेक्ट करने के लिए Sockets का इस्तेमाल किया जाता है.


Game Ports

 Game port जिसे मूल रूप से गेम Cantrol Adapter पर पेश किया गया था, एक डिवाइस पोर्ट है जो कि 1980 और 1990 के दशक में IBM PC संगत और अन्य कंप्यूटर सिस्टम पर पाया गया था। यह 21 वीं शताब्दी में USB द्वारा प्रतिस्थापित Joystick input  और कभी-कभी मिडी उपकरणों के लिए पारंपरिक Connector था।

Parallel Port 

कंप्यूटरों के पीछे समानांतर पोर्ट पाया जाता है और यह एक 25-पिन (प्रकार DB-25) कंप्यूटर इंटरफ़ेस है जो आमतौर पर प्रिंटर को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है।

Ps2 Port



PS / 2 पोर्ट एक 6-पिन मिनी-डीआईएन कनेक्टर है जो कीबोर्ड और चूहों 

को पीसी संगत कंप्यूटर सिस्टम से जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका नाम आईबीएम पर्सनल सिस्टम / पर्सनल कंप्यूटर की 2 श्रृंखला से आता है, जिसके साथ इसे 1987 में पेश किया गया था।








1 comment:

Powered by Blogger.