What is internet



    What is internet....? इंटरनेट क्या है


    

1
इंटरनेट का इतिहास 1950 के दशक में इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर के विकास के साथ शुरू होता है। व्यापक क्षेत्र नेटवर्किंग की प्रारंभिक अवधारणाएँ संयुक्त राज्य अमेरिकायूनाइटेड किंगडम और फ्रांस में कई कंप्यूटर विज्ञान प्रयोगशालाओं में उत्पन्न हुईं।  अमेरिकी रक्षा विभाग ने (Arpanet) परियोजना के विकासरॉबर्ट टेलर द्वारा निर्देशित और लॉरेंस रॉबर्ट्स द्वारा प्रबंधित 1960 के दशक के शुरू में अनुबंधों से सम्मानित किया। पहला संदेश 1969 में ARPANET द्वारा कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर लियोनार्ड क्लेनक्रॉक की प्रयोगशालाकैलिफोर्निया विश्वविद्यालयलॉस एंजिल्स में स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट (SRI) में दूसरे नेटवर्क नोड पर भेजा गया था
इंटरनेट कंप्यूटरों का सबसे बड़ा विश्वव्यापी संचार नेटवर्क है। इंटरनेट में लाखों छोटे घरेलूअकादमिकव्यावसायिक और सरकारी नेटवर्क हैंजो एक साथ कई तरह की जानकारी ले जाते हैं। शब्द को कभी-कभी "नेट" के रूप में संक्षिप्त किया जाता है। वर्ल्ड वाइड वेब इसकी सबसे बड़ी सेवाओं में से एक है। इसका उपयोग पूरी दुनिया के अरबों लोगों द्वारा किया जाता है




    

2
                  इंटरनेट, जिसे कभी-कभी "नेट" कहा जाता है, कंप्यूटर नेटवर्क की दुनिया भर में एक प्रणाली है        - नेटवर्क का एक नेटवर्क जिसमें उपयोगकर्ता किसी भी एक कंप्यूटर पर अनुमति दे सकते हैं, यदि वे किसी अन्य कंप्यूटर से जानकारी प्राप्त करते हैं (और कभी-कभी उपयोगकर्ताओं से सीधे बात करते हैं अन्य कंप्यूटरों पर) इसकी परिकल्पना 1969 में अमेरिकी सरकार की एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (ARPA) ने की थी और इसे पहले ARPANet के नाम से जाना जाता था। मूल उद्देश्य एक ऐसा नेटवर्क बनाना था जो एक विश्वविद्यालय में एक शोध कंप्यूटर के उपयोगकर्ताओं को "अन्य विश्वविद्यालयों में शोध कंप्यूटरों से बात करने" की अनुमति देगा। ARPANet के डिज़ाइन का एक पक्ष लाभ यह था कि, क्योंकि संदेशों को एक से अधिक दिशाओं में राउट या रेरट किया जा सकता था, अगर सैन्य हमले या अन्य
आपदा की स्थिति में इसके कुछ हिस्सों को नष्ट कर दिया गया तो भी नेटवर्क कार्य करना जारी रख सकता है।


Who is the Father of internet


*Vint Cerf*


विंट सेर्फ़। व्यापक रूप से एक "इंटरनेट के पिता" के रूप में जाना जाता है, Cerf TCP / IP प्रोटोकॉल और इंटरनेट की वास्तुकला के सह-डिजाइनर है। दिसंबर 1997 में, राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने इंटरनेट को स्थापित करने और विकसित करने के लिए सेर्फ और उनके सहयोगी रॉबर्ट ई। कान को अमेरिकी प्रौद्योगिकी का राष्ट्रीय पदक प्रदान किया।






Development of internet






                                                                   
  🙌                                       
आज, इंटरनेट दुनिया भर में करोड़ों लोगों के लिए सुलभ एक सार्वजनिक, सहकारी और आत्मनिर्भर सुविधा है। शारीरिक रूप से, इंटरनेट वर्तमान सार्वजनिक दूरसंचार नेटवर्क के कुल संसाधनों के एक हिस्से का उपयोग करता है। तकनीकी रूप से, जो इंटरनेट को अलग करता है, वह टीसीपी  आईपी (ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल  इंटरनेट प्रोटोकॉल के लिए) नामक प्रोटोकॉल के एक सेट का उपयोग है। इंटरनेट प्रौद्योगिकी, इंट्रानेट और एक्स्ट्रानेट के दो हालिया रूपांतरण भी टीसीपी आईपी प्रोटोकॉल का उपयोग करते हैं।
अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए, इलेक्ट्रॉनिक मेल (ईमेल) व्यावहारिक रूप से लघु लिखित लेनदेन के लिए डाक सेवा की जगह ले लेता है। लोग इंटरनेट रिले चैट (IRC), इंटरनेट टेलीफोनी, त्वरित संदेश, वीडियो चैट या सोशल मीडिया सहित कई अन्य तरीकों से इंटरनेट पर संवाद करते हैं।


वर्ल्ड वाइड वेब ("डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू" या " वेब") इंटरनेट का हिस्सा है जिसमें वेबसाइट और वेबपेज शामिल हैं। इसका आविष्कार 1989 में टिम बर्नर्स-ली ने सर्न, जिनेवा, स्विट्जरलैंड में किया था।
सर टिम बर्नर्स-ली न इंटरनेट का सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला हिस्सा वर्ल्ड वाइड वेब (अक्सर संक्षिप्त रूप से "WWW" या "Web" कहा जाता है) है। इसकी उत्कृष्ट विशेषता हाइपरटेक्स्ट है, तत्काल क्रॉस-रेफ़रिंग की एक विधि। अधिकांश वेब साइटों में, कुछ शब्द या वाक्यांश बाकी की तुलना में एक अलग रंग के पाठ में दिखाई देते हैं; अक्सर इस पाठ को भी रेखांकित किया जाता है। जब आप इन शब्दों या वाक्यांशों में से एक का चयन करते हैं, तो आपको उस साइट या पृष्ठ पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा जो इस शब्द या वाक्यांश के लिए प्रासंगिक है। कभी-कभी बटन, चित्र या छवियों के कुछ भाग होते हैं जो "क्लिक करने योग्य" होते हैं। यदि आप किसी वेब साइट पर किसी स्थान पर पॉइंटर को ले जाते हैं और पॉइंटर हाथ में बदल जाता है, तो यह इंगित करता है कि आप क्लिक करके किसी अन्य साइट पर स्थानांतरित हो सकते हैं।
इंटरनेट का सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला हिस्सा वर्ल्ड वाइड वेब (अक्सर संक्षिप्त रूप से "WWW" या "Web" कहा जाता है) है। इसकी उत्कृष्ट विशेषता हाइपरटेक्स्ट है, तत्काल क्रॉस-रेफ़रिंग की एक विधि। अधिकांश वेब साइटों में, कुछ शब्द या वाक्यांश बाकी की तुलना में एक अलग रंग के पाठ में दिखाई देते हैं; अक्सर इस पाठ को भी रेखांकित किया जाता है। जब आप इन शब्दों या वाक्यांशों में से एक का चयन करते हैं, तो आपको उस साइट या पृष्ठ पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा जो इस शब्द या वाक्यांश के लिए प्रासंगिक है। कभी-कभी बटन, चित्र या छवियों के कुछ भाग होते हैं जो "क्लिक करने योग्य" होते हैं। यदि आप किसी वेब साइट पर किसी स्थान पर पॉइंटर को ले जाते हैं और पॉइंटर हाथ में बदल जाता है, तो यह इंगित करता है कि आप क्लिक करके किसी अन्य साइट पर स्थानांतरित हो सकते हैं।


👉IP..Address
                 

इंटरनेट अपने अस्तित्व के वर्षों में विकसित और विकसित होता रहा है। उदाहरण के लिए, IPv6, उपलब्ध IP पतों की संख्या में भविष्य के विस्तार का अनुमान लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। एक संबंधित विकास में, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) एक दबंग वातावरण है जिसमें लगभग किसी भी इकाई या वस्तु को एक विशिष्ट पहचानकर्ता और इंटरनेट पर डेटा को स्वचालित रूप से स्थानांतरित करने की क्षमता प्रदान की जा सकती है।
IP...
इंटरनेट विभिन्न गतिशील (IP) मार्ग प्रोटोकॉल के विकास के पीछे प्रेरक शक्ति थी


IP रूटिंग के साथ अधिकांश लोगों का अनुभव इंटरनेट के साथ उनकी भागीदारी के साथ शुरू हुआ। इंटरनेट दसियों हज़ारों विभिन्न अंतर / इंट्रान नेटवर्क्स के वैश्विक इंटरनेटवर्क का सामान्य नाम है। इंटरनेट विभिन्न गतिशील आईपी मार्ग प्रोटोकॉल के विकास के पीछे प्रेरक शक्ति थी।




Uses of internet

इंटरनेट का उपयोग आधुनिक समय की सबसे उपयोगी तकनीक है जो हमें केवल हमारे दैनिक जीवन में, बल्कि हमारे व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के विकास में भी मदद करता है। इंटरनेट हमें कई अलग-अलग तरीकों से इसे हासिल करने में मदद करता है। छात्रों और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए इंटरनेट का उपयोग व्यापक रूप से जानकारी इकट्ठा करने के लिए किया जाता है ताकि अनुसंधान किया जा सके या विभिन्न विषयों के ज्ञान को जोड़ा जा सके। यहां तक ​​कि व्यावसायिक पेशेवर और डॉक्टर जैसे पेशेवर, इंटरनेट का उपयोग करते हैं ताकि उनके उपयोग के लिए आवश्यक जानकारी को फ़िल्टर किया जा सके। इसलिए इंटरनेट सभी आयु वर्ग में सभी के लिए सबसे बड़ा विश्वकोश है। इंटरनेट उन मित्रों और रिश्तेदारों के साथ संपर्क बनाए रखने में अधिक उपयोगी साबित हुआ है जो विदेशों में स्थायी रूप से रहते हैं।


The 9 most popular uses of the Internet   👈

 (इंटरनेट के 9 सबसे लोकप्रिय उपयोग)

👴
1. रिसर्च
·         2. फाइलों को डाउनलोड करना।
·         3. चर्चा समूह। इनमें सार्वजनिक समूह शामिल हैं, जैसे कि यूज़नेट पर, और निजी मेलिंग सूची जो लिस्टसेर्व का प्रबंधन करती है।
·         4. इंटरएक्टिव खेल। किसने कम से कम एक गेम का शिकार करने की कोशिश नहीं की है?
·         5. शिक्षा और आत्म-सुधार। ऑन-लाइन पाठ्यक्रम और कार्यशालाओं ने अभी तक एक और आउटलेट पाया है।
·         6. दोस्ती और डेटिंग। आप इलेक्ट्रॉनिक "व्यक्ति" की संख्या पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं जिसे आप वर्ल्ड वाइड वेब पर पा सकते हैं।
·         7. इलेक्ट्रॉनिक समाचार पत्र और पत्रिकाएँ। इस श्रेणी में देर से ब्रेकिंग न्यूज, मौसम और खेल शामिल हैं। हमें अगले कई वर्षों में इस श्रेणी की छलांग शीर्ष पांच में देखने की संभावना है।
·         8. नौकरी के शिकार। वर्गीकृत विज्ञापन बहुतायत में हैं, लेकिन अधिकांश तकनीकी पदों के लिए हैं।
·         9 शॉपिंग। यह विश्वास करना मुश्किल है कि यह श्रेणी भी रैंक करती है। ऐसा प्रतीत होता है कि "साइबरमॉल" गंभीर दुकानदारों की तुलना में उत्सुक हैं।
                     

  What is ..URL💪


                                                                         

URL (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर) इंटरनेट में एक सुसंगत तरीके से रिसोर्स खोजने का एक तरीका है।
एक संसाधन कुछ भी है जिसे आप वेब पेज, एक फ़ाइल, एक वीडियो, एक छवि या यहां तक ​​कि किसी उपयोगकर्ता या किसी वेब साइट के आदेश के बारे में जानकारी प्राप्त करने में रुचि रख सकते हैं।
URL के साथ आप हर मौजूदा संसाधन को उपलब्ध कर सकते हैं और आपके पास पहले से ही ऐसे संसाधनों का वर्णन करने के लिए एक स्कीमा है जो अभी भी उपलब्ध नहीं हैं या जिन्हें गतिशील रूप से बनाया जा सकता है।
यह ऐसा है जैसे अगर हमारे पास घर के पते लिखने के लिए एक मानकीकृत प्रारूप है जो दिल पर हर जगह के लिए काम करता है, यहां तक ​​कि अभी भी बनाया जाना है।
आप आमतौर पर http: या https :, से शुरू होने वाले वेब ब्राउज़र में URL देखते / उपयोग करते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से एकमात्र तरीका नहीं है।
कई और प्रोटोकॉल हैं (जैसे ftp: या फ़ाइल :) और URL का उपयोग मशीन से मशीन संचार में भी किया जाता है।


















2 comments:

Powered by Blogger.