What is Operating System

 

                                                              😉👇

                     *What is operating system?
      

     


एक Operating system (OS) सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर संसाधनों का प्रबंधन करता है और कंप्यूटर प्रोग्राम के लिए सामान्य सेवाएं प्रदान करता है।

समय-साझाकरण ऑपरेटिंग सिस्टम सिस्टम के कुशल उपयोग के लिए कार्यों को शेड्यूल करता है और इसमें Time of Processor, Storage, Printing अन्य संसाधनों के आवंटन के लिए लेखांकन Software भी शामिल हो सकते हैं।


Input and output और मेमोरी आवंटन जैसे हार्डवेयर कार्यों के लिए, ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्राम और कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है,  हालांकि एप्लिकेशन कोड को आमतौर पर सीधे हार्डवेयर द्वारा निष्पादित किया जाता है और अक्सर एक को सिस्टम कॉल करता है ओएस फ़ंक्शन या इसके द्वारा बाधित है। ऑपरेटिंग सिस्टम कई उपकरणों पर पाए जाते हैं जिनमें एक कंप्यूटर होता है -Cellur  Phone and Video Games कंसोल से वेब सर्वर और सुपर कंप्यूटर तक। 



Main Desktop operating system microsoft Windows है जिसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 82.74% है। Apple इंक द्वारा macOS दूसरे स्थान (13.23%) पर है, और लिनक्स की किस्में सामूहिक रूप से तीसरे स्थान (1.57%) पर हैं। [3] मोबाइल (स्मार्टफोन और टैबलेट संयुक्त) क्षेत्र में, 2017 का उपयोग Google के एंड्रॉइड [4] का 70% तक है और 2016 की तीसरी तिमाही के आंकड़ों के अनुसार, स्मार्टफ़ोन पर एंड्रॉइड 87.5 प्रतिशत और विकास दर प्रति वर्ष 10.3 प्रतिशत के साथ प्रमुख है, Apple के iOS के बाद 12.1 प्रतिशत और प्रति वर्ष बाजार में 5.2 प्रतिशत की कमी आई है, जबकि अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की मात्रा केवल 0.3 प्रतिशत है। सर्वर और सुपरकंप्यूटिंग सेक्टर में लिनक्स वितरण प्रमुख हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम के अन्य विशेष वर्ग, जैसे कि एम्बेडेड और रियल-टाइम सिस्टम, कई अनुप्रयोगों के लिए मौजूद हैं।







                   







Five Common Operating Systems

  

1  Windows
    





                                         
Windows 1985 के बाद से एक या दूसरे रूप में मौजूद है, और यह घर और कार्यालय के कंप्यूटरों के लिए सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम बना हुआ है। Windows 10 सहित इसके नवीनतम संस्करण भी कुछ Tablets पर उपयोग किए जाते हैं, और ओएस का उपयोग कुछ वेब और नंबर-क्रंचिंग सर्वर कंप्यूटरों पर भी किया जाता है। कई प्रकार के निर्माताओं के कंप्यूटर विंडोज का उपयोग कर सकते हैं।

विंडोज के शुरुआती संस्करणों ने पहले के माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम किया, जिसे एमएस-डॉस कहा जाता है, जो डॉस के पारंपरिक पाठ-आधारित कमांड के शीर्ष पर एक आधुनिक ग्राफिकल इंटरफ़ेस प्रदान करता है। Microsoft Windows के उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस की हस्ताक्षर सुविधाओं में स्वयं विंडोज़ शामिल हैं - आयत-आकार, ऑन-पैनल स्क्रीन जो व्यक्तिगत अनुप्रयोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। विंडोज स्टार्ट मेनू ने उपयोगकर्ताओं की पीढ़ियों को अपने उपकरणों पर प्रोग्राम और फाइल खोजने में मदद की है।

स्मार्टफ़ोन के लिए विंडोज़ ओएस के संस्करणों का उपयोग करने के प्रयास कम सफल रहे हैं।





2  Apple iOS

  


     

IOS के सिग्नेचर फीचर्स में ऐप स्टोर शामिल है जहां उपयोगकर्ता ऐप्स खरीदते हैं और मुफ्त Software Download करते हैं, जो कि अनधिकृत उपयोगकर्ताओं को फोन से निकाल सकते हैं, और न्यूनतम हार्डवेयर बटन के साथ एक सरल, सुव्यवस्थित इंटरफ़ेस को सीमित करने के लिए मजबूत एन्क्रिप्शन सहित सुरक्षा पर जोर देता है।



 3 Google's Android OS




    

Android दुनिया में सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है जो इंस्टॉल किए गए उपकरणों की संख्या को देखते हुए है। Google द्वारा बड़े पैमाने पर विकसित, यह मुख्य रूप से स्मार्टफोन और टैबलेट पर उपयोग किया जाता है। IOS के विपरीत, इसका उपयोग विभिन्न निर्माताओं द्वारा निर्मित उपकरणों पर किया जा सकता है, और वे निर्माता अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप इसके इंटरफ़ेस के कुछ हिस्सों को ट्विक कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता ऑपरेटिंग सिस्टम के कस्टम संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि इसके बड़े हिस्से खुले स्रोत हैं, जिसका अर्थ है कि कोई भी इसे कानूनी रूप से संशोधित कर सकता है और अपने स्वयं के प्रकाशित कर सकता है। हालांकि, अधिकांश लोग अपने उपकरणों पर आने वाले संस्करण के साथ रहना पसंद करते हैं।

एंड्रॉइड, आईओएस की तरह, एक एप्लीकेशन और मीडिया स्टोर के साथ आता है जिसे Google द्वारा निर्मित प्ले स्टोर कहा जाता है। कुछ फोन निर्माता और अन्य संगठन भी सॉफ़्टवेयर और मीडिया स्थापित करने के लिए अपने स्टोर की पेशकश करते हैं।





4 Apple macOS

   







Apple के macOS, लोकप्रिय OS X ऑपरेटिंग सिस्टम के उत्तराधिकारी, Apple लैपटॉप और डेस्कटॉप पर चलते हैं। 1960 में एटी एंड टी के बेल लैब्स में शोध के लिए वापस आने वाले यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के ऐतिहासिक परिवार के हिस्से के आधार पर, macOS लिनक्स सहित अन्य यूनिक्स से संबंधित ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कुछ विशेषताएं साझा करता है। जबकि ग्राफिकल इंटरफेस अलग-अलग हैं, कई अंतर्निहित प्रोग्रामिंग इंटरफेस और कमांड लाइन की विशेषताएं समान हैं।

MacOS के सिग्नेचर एलिमेंट्स में प्रोग्राम्स और अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली फाइल्स, कमांड कीबोर्ड सहित यूनिक कीबोर्ड कीज़ और ओपन प्रोग्राम विंडो को आकार देने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले स्टॉपलाइट कलर्ड बटन शामिल हैं। मैकओएस अपने उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाओं के लिए जाना जाता है, जिसमें सिरी, एक प्राकृतिक-आवाज व्यक्तिगत सहायक और फेसटाइम, ऐप्पल के वीडियो-कॉलिंग एप्लिकेशन शामिल हैं।



5  Linux Operating System





कई अन्य Operating system के विपरीत, linux पर विकास किसी एक कंपनी के नेतृत्व में नहीं है। ऑपरेटिंग सिस्टम 1991 में फिनिश प्रोग्रामर Linus Torvalds द्वारा बनाया गया था। आजकल, दुनिया भर के प्रोग्रामर इसके ओपन सोर्स कोड पर सहयोग करते हैं और केंद्रीय कर्नेल सॉफ्टवेयर और अन्य कार्यक्रमों के लिए ट्वीक्स प्रस्तुत करते हैं।

Linux के लिए वाणिज्यिक और ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर की एक विस्तृत वर्गीकरण उपलब्ध है, और विभिन्न लिनक्स वितरण Operating system चलाने वाली मशीनों पर सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए कस्टम उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और उपकरण प्रदान करते हैं। कई प्रोग्रामर्स का पसंदीदा, क्लाउड कंप्यूटिंग वातावरण सहित लिनक्स का व्यापक रूप से कॉर्पोरेट और वैज्ञानिक सर्वर पर उपयोग किया जाता है। लिनक्स को विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर पर चलाया जा सकता है और यह इंटरनेट पर निःशुल्क उपलब्ध है।



                           



Operating system performs the following functions

1    Booting is a process                


Booting Computer ऑपरेटिंग सिस्टम को शुरू करने की एक प्रक्रिया है जिससे कंप्यूटर काम करना शुरू कर देता है। यह कंप्यूटर की जांच करता है और इसे काम करने के लिए तैयार करता है।



2   Memory Management.


यह ऑपरेटिंग सिस्टम का एक महत्वपूर्ण कार्य भी है। ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना मेमोरी को प्रबंधित नहीं किया जा सकता है। विभिन्न कार्यक्रम और डेटा एक समय में मेमोरी में निष्पादित होते हैं। यदि कोई ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है, तो प्रोग्राम एक दूसरे के साथ मिश्रित हो सकते हैं। सिस्टम ठीक से काम नहीं करेगा।



Loading and Execution


किसी प्रोग्राम को निष्पादित करने से पहले मेमोरी में लोड किया जाता है। ऑपरेटिंग सिस्टम मेमोरी में प्रोग्राम को आसानी से लोड करने और फिर निष्पादित करने की सुविधा प्रदान करता है।




4  Data Security.


Data Computer का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर पर संग्रहीत डेटा को अवैध उपयोग, संशोधन या विलोपन से बचाता है।




Disk Management


Operating system डिस्क स्थान का प्रबंधन करता है। यह संग्रहित फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को उचित तरीके से प्रबंधित करता है।




6  Process Management
     CPU एक समय में एक कार्य कर सकता है। यदि कई कार्य हैं, तो ऑपरेटिंग सिस्टम यह तय         करता है कि किस कार्य को सीपीयू मिलना चाहिए।



7  Device Controlling


Operating system कंप्यूटर से जुड़े सभी उपकरणों को भी नियंत्रित करता है। हार्डवेयर उपकरणों को छोटे सॉफ्टवेयर की मदद से नियंत्रित किया जाता है जिन्हें डिवाइस ड्राइवर कहा जाता है।




8    Printing Controlling


                Operating system printing  function को भी नियंत्रित करता है। यह उपयोगकर्ता एक बार में
                  दो प्रिंटकमांड जारी करता है, यह इन फ़ाइलों का डेटा नहीं मिलाता है और उन्हें अलग से प्रिंट          
                 करता   है।    

      

 9    Providing Interface



इसका उपयोग उस क्रम में किया जाता है जब उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस कंप्यूटर के साथ पारस्परिक रूप से कार्य करता है। उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस नियंत्रित करता है कि आप डेटा और निर्देश को कैसे इनपुट करते हैं और स्क्रीन पर जानकारी कैसे प्रदर्शित होती है। Operating system उपयोगकर्ता को दो प्रकार के इंटरफ़ेस प्रदान करता है;












👆👮

















No comments

Powered by Blogger.